लिंग, धर्म और जाति Class 10 Important question answers Political Science Chapter 4 in Hindi

कक्षा 10 लोकतांत्रिक राजनीति अध्याय 4 लिंग, धर्म और जाति महत्वपूर्ण प्रश्न

 

यहां सीबीएसई कक्षा 10 लोकतांत्रिक राजनीति अध्याय 4 लोकतंत्र और विविधता (Gender, Religion and Caste) के लिए 1,3,4 और 5 अंकों के महत्वपूर्ण प्रश्न (हिंदी) दिए गए हैं। Here are the important questions (Hindi) of 1,3,4 and 5 Marks for CBSE Class 10 Political Science Chapter 4 Ling, Dharm aur Jaati (लिंग, धर्म और जाति). हमारे द्वारा संकलित महत्वपूर्ण प्रश्न छात्रों को विषय के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेंगे। छात्र विषय को बेहतर ढंग से समझने और बोर्ड परीक्षा में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कक्षा 10 समकालीन भारत के महत्वपूर्ण प्रश्नों का अभ्यास कर सकते हैं।

 

Ling, Dharm aur Jaati Chapter 4 Political Science Important Question Answers in Hindi

बहु विकल्पीय प्रश्न (01 Marks)

  1. 2001 की जनगणना के अनुसार भारत में हिंदुओं का प्रतिशत कितना है?

 (ए) 13.4

 (बी) 80.5

 (सी) 90.2

 (डी) 91

 उत्तर: (बी) 

 

2 पारिवारिक कानून में क्या शामिल हैं?

 (ए) शादी और तलाक

 (बी) गोद लेना

 (सी) विरासत

 (डी)  उपरोक्त सभी

 उत्तर: (डी)

 

 3 भारत में, विधायिका में महिलाओं का कितना प्रतिनिधित्व रहा है?

 (ए) मध्यम

 (बी) उच्च

 (सी) कम

 (डी) बहुत कम

 उत्तर: (डी)

 

  1. वह व्यवस्था जिसमें पिता परिवार का मुखिया होता है, __________ कहलाती है? 

 (ए) पदानुक्रम

 (बी) मातृसत्ता

 (सी) पितृसत्ता

 (डी) राजशाही

 उत्तर: (सी) 

 

  1. जोतिबा फुले कौन थे?

 (ए) समाज सुधारक

 (बी) राजनीतिक नेता

 (सी) शिक्षाविद

 (डी) पर्यावरणविद्

 उत्तर: (ए) 

 

  1. भारत के संविधान के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन गलत है?  

 (ए) धर्म के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंधित करता है।

 (बी) एक धर्म को आधिकारिक दर्जा देता है।

 (सी) सभी व्यक्तियों को किसी भी धर्म को मानने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

 (डी) धार्मिक समुदायों के भीतर नागरिकों की समानता सुनिश्चित करता है।

उत्तर: (बी) 

 

  1. जब हम लिंग विभाजन की बात करते हैं, तो हम आमतौर पर किसका उल्लेख करते हैं:

 (ए) पुरुषों और महिलाओं के बीच जैविक अंतर

 (बी) समाज द्वारा पुरुषों और महिलाओं को सौंपी गई असमान भूमिकाएं

 (सी) असमान बाल लिंग अनुपात

 (डी) लोकतंत्र में महिलाओं के लिए मतदान के अधिकार का अभाव।

उत्तर: (बी) 

 

  1. सांप्रदायिकता की विशिष्ट विशेषता क्या है?

 (ए) एक विशेष धर्म के अनुयायियों को एक समुदाय से संबंधित होना चाहिए।

 (बी) सांप्रदायिकता इस विश्वास की ओर ले जाती है कि विभिन्न धर्मों के लोग एक राष्ट्र के भीतर समान नागरिक के रूप में रह सकते हैं।

 (सी) एक सांप्रदायिक दिमाग किसी के अपने धार्मिक समुदाय के राजनीतिक प्रभुत्व की तलाश नहीं करता है।

 (डी) एक धर्मनिरपेक्ष संविधान सांप्रदायिकता का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त है।

उत्तर: (ए) 

 

  1. भारत में जाति व्यवस्था के उन्मूलन के लिए किन नेताओं ने काम किया?

 (ए) जोतिबा फुले, डॉ बी.आर.  आंबेडकर, महात्मा गांधी और पेरियार राम जैसा चेतावनी नायकर

 (बी) राजा राम मोहन राय, डॉ बी.आर.  अम्बेडकर और महात्मा गांधी

(स) ज्योतिबा फुले, पेरियार रामास्वामी निस्केर एंड महात्मा गांधी

(डी) स्वामी विवेकानंद, जोतिबा फुले और राजा राम मोहन राय

उत्तर: (ए)

 

  1. “एक महिला या पुरुष जो पुरुषों और महिलाओं के समान अधिकारों और अवसरों में विश्वास करता है।”  परिभाषा के लिए सही विकल्प का चयन करें।

 (ए) नारीवादी

 (बी) पितृसत्ता

 (सी) जाति पदानुक्रम

 (डी) सामाजिक परिवर्तन

 उत्तर: (ए)

 

Must ReadGender, Religion and Caste Question Answers 

 

  1. पंचायतों और नगर पालिकाओं में महिलाओं को प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए क्या कदम उठाए गए?

 (ए) महिलाओं के लिए आधी सीटों पर चुनाव के लिए आरक्षण

 (बी) 1/3 महिला सदस्यों की नियुक्ति

 (सी) महिलाओं के लिए 1/3 सीटों के चुनाव के लिए आरक्षण

 (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

 उत्तर: (सी)

 

  1. आपके विचार से इनमें से किस श्रेणी के कार्य में पुरुषों द्वारा कम समय व्यतीत किया जाता है?

 (ए) घरेलू और संबंधित कार्य

 (बी) नींद, आत्म-देखभाल, पढ़ना इत्यादि।

 (सी) आय पैदा करने वाला काम

 (डी) बात करना और गपशप करना

 उत्तर: (ए)

 

  1. भारतीय समाज किस प्रकार का है?

 (ए) एक मातृसत्तात्मक समाज

 (बी) एक पितृसत्तात्मक समाज

 (सी) एक भ्रातृ समाज

 (डी) इनमें से कोई नहीं

 उत्तर: (बी)

 

  1. लिंग विभाजन की राजनीतिक अभिव्यक्ति का परिणाम क्या है?

 (ए) सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका में सुधार करने में मदद मिली है

 (बी) महिलाओं को एक बेहतर दर्जा प्रदान किया है

 (सी) स्थिति वही रहती है, जैसा वह था

 (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

 उत्तर: (ए)

 

  1. ‘नारीवादी’ शब्द का क्या अर्थ है?

 (ए) महिलाओं के विशिष्ट गुणों को माना जाता है।

 (बी) एक व्यक्ति जो महिलाओं और पुरुषों के लिए समान अधिकारों और अवसरों में विश्वास करता है।

 (सी) यह विश्वास कि पुरुष और महिलाएं समान हैं।

 (डी) पुरुष जो महिलाओं की तरह दिखते हैं।

 उत्तर: (बी)

 

  1. इनमें से कौन सा मामला ‘पारिवारिक कानूनों’ से संबंधित है?

 (ए) विवाह और तलाक

 (बी) दत्तक ग्रहण

 (सी) विरासत

 (डी) ये सभी

 उत्तर: (डी)

 

  1. इनमें से क्या सांप्रदायिकता के सबसे बदसूरत रूप के बारे में सच है?

 (ए) सांप्रदायिक हिंसा

 (बी) दंगे

 (सी) नरसंहार

 (डी) उपरोक्त सभी

 उत्तर: (डी)

 

  1. जाति पदानुक्रम के टूटने का कारण क्या है?

 (ए) बड़े पैमाने पर शहरीकरण

 (बी) साक्षरता और शिक्षा की वृद्धि

 (सी) व्यावसायिक गतिशीलता

 (डी) उपरोक्त सभी

 उत्तर: (डी)

 

  1. लोकसभा में निर्वाचित महिला सदस्यों का प्रतिशत कभी भी अपनी कुल संख्या के कितने प्रतिशत तक नहीं पहुंच पाया है?

 (ए)  25%

 (बी) 15%

 (सी) 10%

 (डी)  5%

 उत्तर: (सी)

 

  1. भारत में कुछ स्थानों पर बाल लिंगानुपात कितने प्रतिशत तक गिर गया है?

 (ए) 927

 (बी) 840

 (सी) 820

 (डी) 800

 उत्तर: (डी) 

 

Must Read – Gender, Religion and Caste MCQs Question Answers  

 

  1. निम्नलिखित में से किन देशों में सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी अधिक है?

 (ए) स्वीडन और भारत

 (बी) नॉर्वे और श्रीलंका

 (सी) नेपाल और फिनलैंड

 (डी) स्वीडन और अफ्रीका

 उत्तर: डी

 

  1. सांप्रदायिकता की विशिष्ट विशेषता क्या है:

 (ए) एक विशेष धर्म के अनुयायियों को एक समुदाय से संबंधित होना चाहिए।

 (बी) सांप्रदायिकता इस विश्वास की ओर ले जाती है कि विभिन्न धर्मों के लोग एक राष्ट्र के भीतर समान नागरिक के रूप में रह सकते हैं।

 (सी) एक सांप्रदायिक दिमाग किसी के अपने धार्मिक समुदाय के राजनीतिक प्रभुत्व की तलाश नहीं करता है।

 (डी) एक धर्मनिरपेक्ष संविधान सांप्रदायिकता का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त है।

 उत्तर: ए

 

  1. उन कथनों की पहचान करें जो यह सुझाव देते हैं कि जाति-ग्रस्त राजनीति नहीं, जाति का राजनीतिकरण होता है।

 1 . जब सरकारें बनती हैं तो राजनीतिक दल इस बात का ध्यान रखते हैं कि उसमें विभिन्न जातियों के प्रतिनिधियों को जगह मिले।

 2 . प्रत्येक जाति समूह में पड़ोसी जातियां शामिल हैं जिन्हें पहले बाहर रखा गया था।

 3 . विभिन्न जाति समूह अन्य जातियों के साथ गठबंधन में प्रवेश करते हैं।

 4 . चुनाव में राजनीतिक दल और उम्मीदवार जाति की भावनाओं को भड़काते हैं।

 (ए) 1 , 2  और 4 

 (बी) 2 , 3  और 4 

 (सी) 2  और 3 

 (डी) 1  और 4 

 उत्तर: सी

 

  1. ऐसे दो कारणों की पहचान कीजिए जो बताते हैं कि भारत में केवल जाति ही चुनाव का निर्धारण नहीं कर सकती।
  2. कोई भी पार्टी किसी जाति या समुदाय के सभी मतदाताओं के वोट नहीं जीतती है।
  3. कुछ राजनीतिक दल कुछ जातियों के पक्ष में जाने जाते हैं और उन्हें उनके प्रतिनिधि के रूप में देखा जाता है।
  4. देश के किसी भी संसदीय क्षेत्र में एक ही जाति का स्पष्ट बहुमत नहीं है।
  5. राजनीतिक समर्थन जुटाने और हासिल करने से निचली जातियों में नई चेतना आई है।

 (ए) ए और सी

 (बी) ए और डी

 (सी) बी और सी

 (डी) बी और डी

 उत्तर: ए

 

  1. जब हम लिंग विभाजन की बात करते हैं, तो हम आमतौर पर किसका उल्लेख करते हैं:

 (ए) पुरुषों और महिलाओं के बीच जैविक अंतर

 (बी) समाज द्वारा पुरुषों और महिलाओं को सौंपी गई असमान भूमिकाएं

 (सी) असमान बाल लिंग अनुपात

 (डी) लोकतंत्र में महिलाओं के लिए मतदान के अधिकार का अभाव।

 उत्तर: बी

 

  1. भारत में महिलाओं के लिए किसमें सीटें आरक्षित हैं:
  2. लोकसभा
  3. राज्य विधानसभाएं

 C.. कैबिनेट

  1. पंचायती राज निकाय

 (ए) ए, बी और डी

 (बी) बी, सी और डी

 (सी) बी और सी

 (डी) ए और डी

 उत्तर: ए 

 

  1. इनमें से किस देश में महिलाओं की भागीदारी बहुत अधिक नहीं है?

 (ए) स्वीडन

 (बी) नॉर्वे

 (सी) भारत

 (डी) फिनलैंड

 उत्तर: (सी)

 

  1. ‘लिंग विभाजन’ का क्या अर्थ है?

 (ए) अमीर और गरीब के बीच विभाजन

 (बी) पुरुषों और महिलाओं के बीच विभाजन

 (सी) शिक्षित और अशिक्षित के बीच विभाजन 

 (डी) इनमे से कोई नहीं 

उत्तर: (बी)

 

  1. जाति पदानुक्रम के टूटने का कारण क्या है?

 (ए) बड़े पैमाने पर शहरीकरण

 (बी) साक्षरता और शिक्षा की वृद्धि

 (सी) व्यावसायिक गतिशीलता

 (डी) उपरोक्त सभी

 उत्तर: (डी)

 

  1. लिंग विभाजन की राजनीतिक अभिव्यक्ति का परिणाम क्या है?

 (ए) सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका में सुधार करने में मदद मिली है

 (बी) महिलाओं को एक बेहतर दर्जा प्रदान किया है

 (सी) स्थिति वही रहती है, जैसा वह था

 (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं

 उत्तर: (ए) 

 

  1. दहेज प्रतिरोध अधिनियम कब पारित हुआ?

(ए) 2005

(बी) 2006

(सी) 2007

(डी) 2008

उत्तर: ए 

 

  1. इनमें से कौन ‘नारीवादी आंदोलन’ का उल्लेख नहीं करता है?

(ए) महिलाओं के लिए शैक्षिक और कैरियर के अवसरों में सुधार

 (बी) महिलाओं को मतदान का अधिकार देना

 (सी) उन्हें घरेलू नौकरियों में प्रशिक्षण देना

 (डी) उनकी राजनीतिक और कानूनी स्थिति में सुधार

 उत्तर: (सी) 

 

  1. गांधीजी का क्या मतलब था जब उन्होंने कहा कि धर्म और राजनीति को कभी अलग नहीं किया जा सकता है?

 (ए) राजनीति पर हिंदू धर्म का प्रभाव अधिक है

 (बी) राजनीति पर इस्लाम का प्रभाव अधिक है

 (सी) राजनीति में नैतिक मूल्यों की आवश्यकता है

 (डी) इनमें से कोई नहीं

 उत्तर: (सी)

 

  1. सबसे पहले आरक्षण किस राज्य में लागू हुआ?

(ए) बिहार

(बी) मध्य प्रदेश 

(सी) उत्तर प्रदेश 

(डी) छत्तीसगढ़

उत्तर: ए 

 

  1. इनमें से कौन सा अधिनियम प्रदान करता है कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान काम के लिए समान मजदूरी का भुगतान किया जाना चाहिए?

 (ए) समान मजदूरी अधिनियम

 (बी) समान मजदूरी अधिनियम

 (सी) मजदूरी समानता अधिनियम

 (डी) समानता मजदूरी अधिनियम

उत्तर: (बी)

 

  1. आंशिक रूप से सुधारकों के प्रयासों के कारण और आंशिक रूप से अन्य ________ परिवर्तनों के कारण, आधुनिक भारत में जाति व्यवस्था में बड़े बदलाव हुए हैं।

 (ए) मौलिक

 (बी) सामाजिक-आर्थिक

 (सी) सांस्कृतिक

 (डी) पेशेवर

 उत्तर: (बी)

 

  1. सांप्रदायिकता के सबसे कुरूप रूप के बारे में इनमें से कौन सा कथन सत्य है?

 (ए) सांप्रदायिक हिंसा

 (बी) दंगे

 (सी) नरसंहार 

 (डी) उपर्युक्त सभी

उत्तर: डी

 

  1. कुछ नारीवादी आंदोलनों के अनुसार, इनमें से कौन-सा महिलाओं के कल्याण का सबसे अच्छा तरीका है?

 (ए) महिलाओं को पुरुषों के साथ सहयोग करना बंद कर देना चाहिए

 (बी) सभी महिलाओं को काम के लिए बाहर जाना चाहिए

 (सी) महिलाओं को सत्ता साझा करनी चाहिए

 (डी) इनमें से कोई नहीं

 उत्तर: (सी)

 

  1. इनमें से कौन सा कथन गलत है?

 (ए) जाति और राजनीति के बीच केवल एकतरफा संबंध है।

 (बी) राजनीति भी जाति व्यवस्था को प्रभावित करती है।

 (सी) राजनीतिक क्षेत्र में नए प्रकार के जाति समूह सामने आए हैं।

 (डी) उपरोक्त में से कोई नहीं।

 उत्तर: (ए) 

 

  1. लोकसभा में निर्वाचित महिला सदस्यों का प्रतिशत कभी भी अपनी कुल संख्या के _______ प्रतिशत तक नहीं पहुंचा है।

 (ए)  25%

 (बी) 15%

 (सी) 10%

 (डी)  5%

 उत्तर: (सी) 

अति लघुउत्तरीय प्रश्न (01 Marks)

1.भारत को धर्मनिरपेक्ष राज्य बनाने वाले किन्हीं दो संवैधानिक प्रावधानों का उल्लेख कीजिए।

 उत्तर: भारत को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य बनाने वाले दो संवैधानिक प्रावधान हैं:

 (i) अपनी पसंद के धर्म को मानने, मानने और प्रचार करने की स्वतंत्रता।

 (ii) समानता के मौलिक अधिकार के तहत धर्म के आधार पर भेदभाव का निषेध। 

 

  1. भारत में जातिवाद को हटाने के लिए कोई दो उपाय सुझाइए।

उत्तर: भारत में जातिवाद को हटाने के लिए निम्नलिखित दो उपाय हैं।

  • शिक्षा का प्रसार:
  • आर्थिक समानता: 

 

  1. भारत में महिलाओं के साथ अब भी भेदभाव और उत्पीड़न के किन्हीं पांच तरीकों का वर्णन कीजिए।

 उत्तर: निम्नलिखित बिंदु बताते हैं कि भारत में अभी भी महिलाओं के साथ भेदभाव और उत्पीड़न कैसे किया जाता है।

 

  • लिंगानुपात
  • शिक्षा दर
  • घरेलू हिंसा
  • मुफ्त कार्य
  • कन्या भ्रूण हत्या

 

  1. समाज में लिंग विभाजन का आधार क्या है?

उत्तर: समाज में लिंग विभाजन पितृसत्तात्मक समाज की अवधारणा पर आधारित है।

 

  1. इंग्लैंड का आधिकारिक धर्म क्या है?

उत्तर:  ईसाई धर्म

 

  1. उन दो समाज सुधारकों के नाम बताइए जिन्होंने भारत में जाति व्यवस्था को खत्म करने के लिए काम किया।

उत्तर:  महात्मा गांधी, बी आर अम्बेडकर। 

 

  1. ‘जाति का वोट बैंक’ का क्या अर्थ है?

उत्तर:  उस जाति के मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा उस पार्टी को वोट देता है।

 

  1. स्कैंडिनेवियाई देशों के नाम बताइए।

उत्तर:  स्वीडन, नॉर्वे और फिनलैंड

 

  1. धर्मनिरपेक्ष राज्य क्या है?

उत्तर:  धर्मनिरपेक्ष राज्य वह है जो सभी धर्मों का पालन करता है।

 

  1. लोकसभा में महिलाओं के लिए कितनी सीटें आरक्षित हैं? 

उत्तर: लोकसभा में महिलाओं के लिए ⅓ सीटें आरक्षित हैं। 

 

  1. भारत में लिंगानुपात में गिरावट क्यों है?

उत्तर: भारत में लिंगानुपात में गिरावट निम्न कारणों से हैं; 

  • गरीबी
  • निरक्षरता
  • शिक्षा की कमी
  • सामाजिक बुराइयाँ।

 

  1. लिंगानुपात का क्या अर्थ है?

उत्तर: किसी देश में लिंग अनुपात का मतलब प्रति हजार पुरुषों पर महिलाओं की संख्या है।  

 

  1. सांप्रदायिकता को परिभाषित करें।

उत्तर: सांप्रदायिकता समाज में एक ऐसी स्थिति है जिसमें विभिन्न धार्मिक समूह दूसरों पर अपनी श्रेष्ठता स्थापित करने का प्रयास करते हैं।

 

  1. जाति व्यवस्था को हटाने के लिए भारतीय संविधान की क्या भूमिका है?

उत्तर:  भारत का संविधान किसी भी जाति आधारित भेदभाव को प्रतिबंधित करता है। 

 

  1. भारत को धर्मनिरपेक्ष राज्य बनाने वाले किन्हीं दो संवैधानिक प्रावधानों का उल्लेख कीजिए।

उत्तर:  भारत को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य बनाने वाले दो संवैधानिक प्रावधान निम्न हैं: –

  • भारतीय राज्य के लिए कोई आधिकारिक धर्म नहीं है
  • हमारा संविधान किसी धर्म को विशेष दर्जा नहीं देता है।

 

  1. महिलाओं और पुरुषों के लिए समान अधिकारों और अवसरों में विश्वास करने वाले व्यक्ति के लिए किस शब्द का प्रयोग किया जाता है?

उत्तर: ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयुक्त शब्द ‘नारीवादी’ है।

 

  1. किस प्रकार के आंदोलनों को नारीवादी आंदोलन कहा जाता है?

उत्तर: महिलाओं की राजनीतिक और कानूनी स्थिति में वृद्धि और उनके शैक्षिक और कैरियर के अवसरों में सुधार की मांग करने वाले आंदोलनों को नारीवादी आंदोलन कहा जाता है।

 

  1. सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका को सुधारने में मदद करने वाले दो कारकों का उल्लेख कीजिए।

 उत्तर: 

  • लिंग विभाजन की राजनीतिक अभिव्यक्ति।
  •  इस मुद्दे पर राजनीतिक लामबंदी। 

 

  1. समान पारिश्रमिक (मजदूरी) अधिनियम क्या है?  उत्तर: समान पारिश्रमिक अधिनियम 1976 में पारित किया गया था। यह अधिनियम प्रदान करता है कि समान कार्य के लिए समान वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए, लिंग की स्थिति की परवाह किए बिना।

 

  1. क्या समान पारिश्रमिक अधिनियम, 1976 को सफलतापूर्वक लागू किया गया है?

उत्तर: नहीं। इस अधिनियम के बावजूद, महिलाओं को समान रूप से भुगतान नहीं किया जाता है।  काम के लगभग सभी क्षेत्रों में, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम वेतन दिया जाता है, भले ही दोनों बिल्कुल एक जैसा काम करते हों।

 

  1. राज्य विधानसभाओं में महिलाओं की हिस्सेदारी कितनी है?

उत्तर: राज्य विधानसभाओं में महिलाओं की हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से कम है।

 

  1. गांधीजी धर्म और राजनीति को कैसे देखते थे?

उत्तर: गांधी जी के अनुसार धर्म को राजनीति से अलग नहीं किया जा सकता। धर्म से उनका तात्पर्य हिंदू धर्म या इस्लाम जैसा कोई विशेष धर्म नहीं था, बल्कि नैतिक मूल्य थे जो सभी धर्मों को सूचित करते थे। उनका मानना ​​था कि राजनीति को धर्म से ली गई नैतिकता द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए।

 

  1. पारिवारिक कानूनों के संबंध में महिला आंदोलन द्वारा क्या तर्क दिया जाता है?  वे क्या मांगते हैं?

 उत्तर: महिला आंदोलन का तर्क है कि सभी धर्मों के पारिवारिक कानून महिलाओं के साथ भेदभाव करते हैं।  इसलिए उनकी मांग है कि सरकार को इन कानूनों को और अधिक न्यायसंगत बनाने के लिए उन्हें बदलना चाहिए।

 

  1. सांप्रदायिक राजनीति किस विचार पर आधारित है?

उत्तर: सांप्रदायिक राजनीति इस विचार पर आधारित है कि धर्म सामाजिक समुदाय का प्रमुख आधार है।

 

  1. सांप्रदायिकता का मुकाबला करने के लिए क्या आवश्यक है?

उत्तर: सांप्रदायिक पूर्वाग्रहों और प्रचार का दैनिक जीवन में मुकाबला करने की जरूरत है और राजनीतिक क्षेत्र में धर्म आधारित लामबंदी का मुकाबला करने की जरूरत है।

 

  1. हमारे संविधान निर्माताओं ने धर्मनिरपेक्ष राज्य का मॉडल क्यों चुना?

उत्तर: सांप्रदायिकता भारत में लोकतंत्र के लिए प्रमुख चुनौतियों में से एक थी। संविधान निर्माताओं को इस चुनौती की जानकारी थी।  इसलिए उन्होंने भारत को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य बनाया जिसमें किसी भी धर्म को विशेष दर्जा नहीं दिया गया।

 

  1. भारत में जाति व्यवस्था किस पर आधारित थी?

उत्तर: भारत में जाति व्यवस्था बहिष्कृत समूहों के बहिष्कार और भेदभाव पर आधारित थी जिसमें दलित और आदिवासी शामिल थे।  उच्च जातियों द्वारा इन लोगों के साथ अमानवीय व्यवहार किया जाता था।

 

  1. कुछ ऐसे राजनीतिक नेताओं और समाज सुधारकों के नाम बताइए जिन्होंने जातिगत असमानताओं के बिना समाज की स्थापना के लिए काम किया।

उत्तर: जोतिबा फुले, गांधीजी, बी.आर.  अम्बेडकर और पेरियार रामास्वामी नायकर।

 

  1. पारिवारिक कानून किससे संबंधित हैं?

उत्तर: पारिवारिक कानून वे कानून हैं जो परिवार से संबंधित मामलों जैसे विवाह, तलाक, गोद लेने, विरासत आदि से संबंधित हैं।

 

  1. व्यावसायिक गतिशीलता क्या है?

उत्तर: व्यावसायिक गतिशीलता का अर्थ है एक व्यवसाय से दूसरे व्यवसाय में स्थानांतरण, आमतौर पर जब एक नई पीढ़ी अपने पूर्वजों द्वारा अभ्यास किए गए व्यवसायों के अलावा अन्य व्यवसायों को अपनाती है।

 

  1. जाति पदानुक्रम क्या है?

उत्तर: जाति पदानुक्रम एक सीढ़ी जैसी संरचना है जिसमें सभी जाति समूहों को उच्चतम से निम्नतम जातियों में रखा जाता है। 

 

  1. स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों का प्रतिशत कितना है?  (सीबीएसई 2012)

उत्तर: स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों का प्रतिशत 33% है। 

 

  1. एससी, एसटी और ओबीसी मिलाकर देश की आबादी का कितना अनुपात है?  (सीबीएसई 2013)

उत्तर: एससी, एसटी और ओबीसी मिलकर देश की आबादी का लगभग दो-तिहाई हिस्सा हैं।

 

  1. नारीवादी’ शब्द को परिभाषित कीजिए।

उत्तर: एक महिला या पुरुष, जो महिलाओं और पुरुषों के लिए समान अधिकारों और अवसरों में विश्वास करता है, नारीवादी कहलाता है।  

 

  1. पितृसत्तात्मक समाज क्या है?

उत्तर: पितृसत्तात्मक समाज मूलतः पुरुष प्रधान होता है।  पिता के माध्यम से वंश की रेखा का पता लगाया जाता है।  पुरुषों को उनके द्वारा किए जाने वाले काम और समाज में उनके स्थान के संदर्भ में अधिक महत्व दिया जाता है।  इससे उन्हें महिलाओं से ज्यादा ताकत मिलती है।

 

  1. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नाम में ‘अनुसूचित’ उपसर्ग क्यों होता है?

उत्तर: इन दोनों व्यापक समूहों में सैकड़ों जातियाँ या जनजातियाँ शामिल हैं जिनके नाम एक आधिकारिक अनुसूची में सूचीबद्ध हैं।  इसलिए, उनके नाम में उपसर्ग ‘अनुसूचित’ है।

 

  1. सांप्रदायिक राजनीति क्या है?

उत्तर: जब एक धार्मिक समूह की मांगें दूसरे के विरोध में बनती हैं और जब राज्य सत्ता का इस्तेमाल एक धार्मिक समूह का बाकी पर प्रभुत्व स्थापित करने के लिए किया जाता है, तो राजनीति में धर्म का उपयोग करने के इस तरीके को सांप्रदायिक राजनीति कहा जाता है। 

 

  1. श्रम विभाजन का एक परिणाम बताइए।

उत्तर: श्रम विभाजन का परिणाम यह है कि यद्यपि महिलाएं मानवता का आधा हिस्सा हैं, सार्वजनिक जीवन में, विशेषकर राजनीति में, अधिकांश समाजों में उनकी भूमिका न्यूनतम है।

 

  1. एक उदाहरण दीजिए जो धर्म और राजनीति के बीच संबंध को दर्शाता है।

उत्तर: महिला आंदोलन ने तर्क दिया है कि सभी धर्मों के पारिवारिक कानून महिलाओं के साथ भेदभाव करते हैं।  इसलिए उन्होंने मांग की है कि सरकार को इन कानूनों को और अधिक न्यायसंगत बनाने के लिए उन्हें बदलना चाहिए।

 

  1. साम्प्रदायिक राजनीति किस विचार पर आधारित है?

उत्तर: सांप्रदायिक राजनीति इस विचार पर आधारित है कि धर्म सामाजिक समुदाय का प्रमुख आधार है।

लघु उत्तरीय प्रश्न (03 Marks)

1.जाति व्यवस्था पर राजनीति के प्रभावों का आकलन कीजिए।

उत्तर:  प्रत्येक जाति समूह अपनी उपजातियों में शामिल करके बड़ा बनने की कोशिश करता है। विभिन्न जाति समूहों को अन्य जातियों या समुदायों के साथ गठबंधन में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है। पिछड़े और अगड़ी जातियों की तरह नए प्रकार के जाति समूहों ने राजनीति में प्रवेश किया है। जाति में राजनीति ने कई वंचित जाति समूहों को सत्ता में अपने हिस्से की मांग करने की अनुमति दी है। जाति की राजनीति ने दलितों और ओबीसी को निर्णय लेने में बेहतर पहुंच हासिल करने में मदद की है।

 

  1. एक लोकतांत्रिक देश में जातिवाद कितना खतरनाक है?

उत्तर: जातिवाद वास्तव में लोकतंत्र के मूल सिद्धांत यानी स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के खिलाफ है। जातिवाद वोट बैंक की राजनीति को बढ़ावा देता है और जिसके कारण विभिन्न जातियों के नेताओं द्वारा आर्थिक मुद्दों को पीछे धकेल दिया जाता है। जातिवाद जातियों के हितों को बढ़ावा देता है और राष्ट्रीय एकता के खिलाफ है। जातिवाद एक विशेष जाति के हितों का पक्षधर है जिसके कारण अन्य जातियों के हितों की अनदेखी की जाती है। 

 

  1. भारत के विधायी निकायों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व की स्थिति की व्याख्या करें।

उत्तर: केंद्रीय विधायिका में इसकी कुल संख्या का 10% से भी कम महिलाएं हैं। राज्य विधायिका में इसकी कुल संख्या का 5% से भी कम महिलाएं हैं। पंचायत में महिलाओं के लिए 1/3 सीटें आरक्षित हैं। भारत इस संबंध में दुनिया के देशों के निचले समूह में है। महिला संगठन और कार्यकर्ता लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में कम से कम 1/3 सीटों के समान आरक्षण की मांग करते रहे हैं। लेकिन इस आशय का विधेयक पारित नहीं हुआ है।

 

  1. यह कहने के दो कारण बताइए कि भारत में केवल जाति ही चुनाव परिणाम निर्धारित नहीं कर सकती है

 उत्तर: जो कहते हैं कि केवल जाति ही भारत में चुनाव परिणाम निर्धारित नहीं कर सकती है वह दो कारण निम्न हैं; 

 (i) भारत में किसी भी संसदीय क्षेत्र में एक ही जाति का स्पष्ट बहुमत नहीं है।  इसलिए, पार्टियों को चुनाव जीतने के लिए एक से अधिक जाति और समुदाय का विश्वास जीतने की जरूरत है।

 (ii) कोई भी पार्टी एक विशेष जाति या समुदाय के सभी मतदाताओं के वोट नहीं जीतती है।  मतदाता समझदार हो गए हैं और वे केवल उन्हीं उम्मीदवारों या पार्टियों को वोट देते हैं जिनसे उनके निर्वाचन क्षेत्र के विकास की दिशा में काम करने की उम्मीद की जाती है। 

 

  1. भारत में घटती जाति व्यवस्था के किन्हीं पाँच कारणों की व्याख्या कीजिए।

उत्तर: भारत में जाति व्यवस्था में गिरावट के पांच कारण निम्नलिखित हैं।

साक्षरता और शिक्षा की वृद्धि : औद्योगीकरण के बाद साक्षरता दर में वृद्धि हुई है।

व्यावसायिक गतिशीलता: व्यावसायिक गतिशीलता के कारण, नई पीढ़ी अपने पूर्वजों द्वारा अभ्यास किए गए व्यवसायों के अलावा अन्य व्यवसायों को अपनाती है।

बड़े पैमाने पर शहरीकरण: नौकरियों और बेहतर जीवन स्थितियों की तलाश में ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों में लोगों का स्थानांतरण।

नेताओं और सुधारकों द्वारा किए गए प्रयास: राजनीतिक नेताओं और समाज सुधारकों ने एक ऐसे समाज की स्थापना के लिए काम किया जिसमें जातिगत असमानताएं न हों।

आर्थिक विकास: कृषि-आधारित से उद्योग-आधारित अर्थव्यवस्था के लिए कभी नहीं प्रौद्योगिकियों को अपनाना और जीवन स्तर में सामान्य सुधार। 

 

  1. भारत को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य बनाने वाले किन्हीं तीन संवैधानिक प्रावधानों का उल्लेख कीजिए।

उत्तर: भारत को एक ‘धर्मनिरपेक्ष राज्य’ बनाने वाले संवैधानिक प्रावधान इस प्रकार हैं।

 

  • भारत का संविधान किसी भी धर्म को विशेष मान्यता नहीं देता है और अमेरिका में ईसाई धर्म और श्रीलंका में बौद्ध धर्म के विपरीत भारत में कोई राज्य धर्म नहीं है।
  • सभी व्यक्तियों और समुदायों को किसी भी धर्म को मानने, मानने और प्रचार करने की स्वतंत्रता दी गई है।
  • भारत के संविधान ने धर्म के आधार पर किसी भी तरह के भेदभाव पर प्रतिबंध लगा दिया है।
  • संविधान के अनुसार, राज्य धार्मिक समानता को बढ़ावा देने के लिए धर्म के मामलों में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।

 

  1. भारत के धर्मनिरपेक्ष राज्य के मॉडल की तीन विशेषताओं की व्याख्या कीजिए।

उत्तर: निम्नलिखित विशेषताएं हैं जो भारत को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य बनाती हैं।

 

  • अमेरिका में ईसाई धर्म या श्रीलंका में बौद्ध धर्म के विपरीत, भारत किसी भी धर्म को विशेष मान्यता या मान्यता नहीं देता है।  भारत के संविधान ने कहीं भी किसी विशेष धर्म को निर्धारित नहीं किया है।
  • भारत के सभी नागरिकों और भारत के सभी समुदायों और संप्रदायों को संविधान के मौलिक अधिकारों के तहत किसी भी धर्म को मानने, मानने और प्रचार करने की स्वतंत्रता दी गई है।
  • भारत के संविधान ने स्पष्ट रूप से धर्म के आधार पर किसी भी तरह के भेदभाव पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह सभी व्यक्तियों को उनके धर्म के बावजूद समान अवसर प्रदान करता है।

 

  1. व्याख्या करें कि विधायिका में महिलाओं का उचित प्रतिनिधित्व भारत में लिंग आधारित भेदभाव की समस्या को कैसे हल कर सकता है।

उत्तर: महिलाओं का उचित प्रतिनिधित्व विधायिका निम्नलिखित तरीकों से लिंग आधारित भेदभाव की समस्या को हल कर सकती है।

 

  • विधायिका में महिलाओं के उचित प्रतिनिधित्व के परिणामस्वरूप अधिक महिला-हितैषी कानून बनेंगे।
  • बेहतर पुलिसिंग से महिलाओं की सुरक्षा और बेहतर कानून प्रवर्तन में मदद मिलेगी।
  • महिलाओं को निर्णय लेने की स्थिति में देखना महिला सशक्तिकरण को आश्वस्त कर रहा है, जो उनकी छवि को बेहतर बनाने में मदद करता है।

 

  1. नारीवादी आंदोलन का मुख्य उद्देश्य क्या था।

उत्तर: महिलाओं के सशक्तिकरण और उत्थान के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना। यह विश्वास करने के लिए कि व्यक्ति का लिंग किसी व्यक्ति के लिए नौकरियों और अवसरों की उपलब्धता को तय नहीं करना चाहिए। समाज में पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक अधिकार दिए जाने चाहिए।

 

  1. साम्प्रदायिक राजनीति के विभिन्न रूपों का एक-एक उदाहरण देते हुए उल्लेख कीजिए।

उत्तर: धार्मिक आधार पर राजनीतिक लामबंदी सांप्रदायिक राजनीति का सबसे आम रूप है। उदाहरण के लिए धार्मिक नेता द्वारा किसी विशेष राजनीतिक दल को वोट देने के लिए फतवा जारी करना। एक विशेष क्षेत्र में विशेष धर्म के अनुयायियों को एक साथ लाने के लिए पवित्र प्रतीकों, भावनात्मक अपील का उपयोग। कभी-कभी राजनीति में साम्प्रदायिकता का प्रयोग अपना सबसे कुरूप रूप ले लेता है जो साम्प्रदायिक दंगों का होता है। 

 

  1. राजनीति और धर्म के बीच संबंध एक ही समय में लाभकारी और समस्याग्रस्त कैसे हो सकते हैं?  समझाना।

उत्तर: लाभकारी:

  • धर्म का प्रभाव राजनीति को मूल्य आधारित बना सकता है।
  • धार्मिक समुदाय राजनीतिक रूप से अपनी जरूरतों और रुचियों को व्यक्त कर सकते हैं।
  • राजनीतिक सत्ता धार्मिक भेदभाव और उत्पीड़न की निगरानी और नियंत्रण कर सकती है।

 

समस्याग्रस्त:-

  • धर्म राष्ट्रवादी भावनाओं के विकास का आधार बन सकता है जिससे संघर्ष हो सकते हैं।
  • राजनीतिक दल एक समूह को दूसरे के खिलाफ खड़ा करके राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश करेंगे।
  • एक धार्मिक समूह का दूसरे पर प्रभुत्व स्थापित करने के लिए राज्य शक्ति का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

  1. जाति और राजनीति के बीच संबंधों के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं का वर्णन करें।

 उत्तर – लाभ:

  1. यह वंचित समूहों को सत्ता और निर्णय लेने में हिस्सेदारी की मांग करने का अवसर देता है।
  2. कई राजनीतिक दल जातिगत भेदभाव को समाप्त करने का मुद्दा उठाते हैं।

 iii.  पिछड़ी जातियों के उत्थान के उपाय किये जायेंगे।

 

हानि:

  1. जाति आधारित राजनीति मुख्य मुद्दों जैसे गरीबी, भ्रष्टाचार आदि से ध्यान भटकाती है।  
  2. जाति आधारित राजनीति तनाव, संघर्ष और हिंसा की ओर ले जाती है। 

 

  1. श्रम का यौन विभाजन क्या है?

उत्तर: यह पुरुष रोटी विजेता और महिला गृहिणी की विशेष लिंग भूमिकाओं का जिक्र है। अन्य लकड़ियों में, यह एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें घर के अंदर का सारा काम या तो परिवार की महिलाओं द्वारा किया जाता है या उनके द्वारा घरेलू सहायिकाओं के माध्यम से आयोजित किया जाता है और पुरुष घर के बाहर सभी काम करते हैं।

 

  1. पितृसत्ता की अवधारणा किससे संबंधित है?

उत्तर: पितृसत्ता एक अवधारणा है जो पुरुष वर्चस्व पर आधारित है। यह एक ऐसी प्रणाली को संदर्भित करता है जो पुरुषों को अधिक महत्व देती है और उन्हें महिलाओं पर अधिकार देती है। नतीजतन, महिलाओं को विभिन्न तरीकों से नुकसान, भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। भारतीय समाज में बहुत पुराने समय से ही पितृसत्ता रही है, वैदिक काल और सिंधु घाटी सभ्यता के अलावा लगभग सभी कालों में पितृसत्ता रही है। 

 

  1. मान लीजिए कोई राजनेता धार्मिक आधार पर आपका वोट मांगता है। उनके कृत्य को लोकतंत्र के मानदंडों के खिलाफ क्यों माना जाता है? (सीबीएसई 2015)

उत्तर: यदि कोई राजनेता धार्मिक आधार पर वोट मांगता है, तो वह लोकतंत्र के मानदंडों के विरुद्ध कार्य कर रहा है क्योंकि उनका यह कृत्य संविधान के खिलाफ है। वह सामाजिक मतभेदों का शोषण कर रहा है जो सामाजिक अलगाव पैदा कर सकता है और सामाजिक विभाजन को जन्म दे सकता है। जब एक धर्म के विश्वासों को दूसरे धर्मों की तुलना में श्रेष्ठ के रूप में प्रस्तुत किया जाता है और एक धार्मिक समूह की मांग दूसरे के विरोध में बनाई जाती है और राज्य शक्ति का उपयोग एक धार्मिक समूह के बाकी हिस्सों पर प्रभुत्व स्थापित करने के लिए किया जाता है, तो यह सांप्रदायिक राजनीति की ओर जाता है। 

 वैल्यू बेस्ड प्रश्न (04 Marks)

1.भारत में विधायिका में महिलाओं का अनुपात बहुत कम रहा है। 

उदाहरण के लिए, 2014 के लोकसभा के चुनाव में निर्वाचित महिला सदस्यों का 12 प्रतिशत था जो पहली बार हुआ है। राज्य विधानसभाओं में उनकी हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से भी कम है। इस संबंध में, भारत दुनिया में राष्ट्रों के निचले समूह में से एक है। भारत अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के कई विकासशील देशों के औसत से पीछे है। सरकार में, मंत्रिमंडलों में बड़े पैमाने पर सभी पुरुष होते हैं, भले ही कोई महिला मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बन जाए। महिलाओं में साक्षरता दर केवल 54 प्रतिशत है जबकि पुरुषों में 76 प्रतिशत है। हमारे देश में, स्वतंत्रता के बाद से कुछ सुधार के बावजूद महिलाएं अभी भी पुरुषों से बहुत पीछे हैं। 

 

ए. 2014 में लोकसभा चुनाव में महिलाओं की कितनी हिस्सेदारी थी?

उत्तर: 2014 में लोकसभा चुनाव में 12% महिलाएं निर्वाचित हुई। 

 

बी. राज्य विधानसभाओं में महिलाओं की कितनी हिस्सेदारी है?

उत्तर: राज्य विधानसभाओं में महिलाओं की हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से भी कम है।

 

सी. पुरुषों की साक्षरता दर क्या है?

उत्तर: पुरुषों की साक्षरता दर 76% है।

 

डी. महिलाओं की साक्षरता दर क्या है?

उत्तर: महिलाओं की साक्षरता दर 54% है। 

 

  1. हमारा आज भी पुरुष प्रधान, पितृसत्तात्मक समाज है। महिलाओं को विभिन्न तरीकों से नुकसान, भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। लिंग विभाजन की राजनीतिक अभिव्यक्ति और इस सवाल पर राजनीतिक लामबंदी ने सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका को बेहतर बनाने में मदद की है। 

नारीवाद: एक महिला या पुरुष जो महिलाओं और पुरुषों के लिए समान अधिकारों और अवसरों में विश्वास करता है।  

 

ए. भारतीय समाज कैसा है?

उत्तर: भारतीय समाज पितृसत्तात्मक है। 

 

बी. आज की नारी की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

उत्तर: आज की नारी की सबसे बड़ी समस्या भेदभाव और शारीरिक तथा मानसिक उत्पीड़न है। 

 

सी. सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका को बेहतर बनाने में किसने मदद की है?

उत्तर: राजनीतिक लामबंदी ने सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका को बेहतर बनाने में मदद की है। 

 

डी. नारीवाद क्या है?

उत्तर: एक महिला या पुरुष जो महिलाओं और पुरुषों के लिए समान अधिकारों और अवसरों में विश्वास करता है।  

 

  1. सरकार में, मंत्रिमंडलों में बड़े पैमाने पर सभी पुरुष होते हैं, भले ही कोई महिला मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बन जाए। इस समस्या को हल करने का एक तरीका यह है कि निर्वाचित निकायों में महिलाओं का उचित अनुपात होना कानूनी रूप से बाध्यकारी हो। भारत में तभी पंचायती राज तंत्र की स्थापना किया गया है। स्थानीय सरकारी निकायों – पंचायतों और नगर पालिकाओं में एक तिहाई सीटें अब महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। अब ग्रामीण और शहरी स्थानीय निकायों में 10 लाख से अधिक निर्वाचित महिला प्रतिनिधि हैं। 

 

ए. भारत में पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को कितना आरक्षण मिला है?

उत्तर: भारत में पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को ⅓  आरक्षण मिला है। 

 

बी. भारत में पंचायती राज व्यवस्था का जनक कौन है?

उत्तर: भारत में पंचायती राज व्यवस्था का जनक लॉर्ड रिपन है। 

 

सी. भारत में शहरी और ग्रामीण निकायों में महिलाओं की क्या स्थिति है?

उत्तर: ग्रामीण और शहरी स्थानीय निकायों में 10 लाख से अधिक निर्वाचित महिला प्रतिनिधि हैं। 

 

डी. भारतीय संविधान में ग्रामीण और शहरी पंचायती राज व्यवस्था किस संशोधन द्वारा जोड़ी गई?

उत्तर: भारतीय संविधान में क्रमशः 73 वे और 74वे संवैधानिक संशोधन द्वारा ग्रामीण और शहरी पंचायती राज व्यवस्था किस संशोधन द्वारा जोड़ी गई। 

 

  1. भारत की जनगणना हर दस साल के बाद प्रत्येक भारतीय के धर्म को रिकॉर्ड करती है। भारत की जनगणना दो सामाजिक समूहों की गणना करती है: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति। इन दोनों व्यापक समूहों में सैकड़ों जातियाँ या जनजातियाँ शामिल हैं जिनके नाम एक आधिकारिक अनुसूची में सूचीबद्ध हैं। इसलिए उनके नाम में उपसर्ग ‘अनुसूचित’। अनुसूचित जातियों, जिन्हें आमतौर पर दलित के रूप में जाना जाता है दलितों में वे शामिल हैं जिन्हें पहले हिंदू सामाजिक व्यवस्था में ‘बहिष्कृत’ माना जाता था और उन्हें बहिष्कार और अस्पृश्यता के अधीन किया जाता था। अनुसूचित जनजाति अक्सर आदिवासी के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसमें वे समुदाय शामिल हैं जो आमतौर पर पहाड़ियों और जंगलों में एकांत जीवन जीते थे और बाकी समाज के साथ ज्यादा बातचीत नहीं करते थे। 2011 में, अनुसूचित जाति 16.6 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति देश की आबादी का 8.6 प्रतिशत थी। 

 

ए. भारत में जनगणना दर कितने साल में रिकॉर्ड की जाती है?

उत्तर: भारत में जनगणना दर हर 10 साल में रिकॉर्ड की जाती है। 

 

बी. भारत में जनगणना में कितने भागों में विभाजित है?

उत्तर: भारत में जनगणना दो भागों में विभाजित है। 

 

सी. अनुसूचित जाति में मुख्यत: कौन आता है?

उत्तर: अनुसूचित जाति में मुख्यत:  दलित वर्ग आता है। 

 

डी. अनुसूचित जनजाति में कौन आता है?

उत्तर: अनुसूचित जनजाति में मुख्यत: आदिवासी आते हैं। 

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (05 marks)

1.नस्लीय अलगाव क्या था?  दक्षिण अफ्रीका में अश्वेतों के लिए यह कैसा दमनकारी था?

उत्तर: रंगभेद दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय अलगाव की एक पूर्व नीति थी। गोरे यूरोपियों ने यह व्यवस्था दक्षिण अफ्रीका पर थोपी। यह व्यवस्था अश्वेतों के लिए बहुत दमनकारी थी क्योंकि इसने लोगों को विभाजित किया और उन्हें उनकी त्वचा के रंग के आधार पर लेबल किया। गोरे शासकों ने अश्वेतों और अन्य गैर-गोरों को हीन माना। उन्हें गोरे बहुसंख्यक क्षेत्रों में रहने से मना किया गया था। उन्हें मतदान का अधिकार नहीं था। गोरों और अश्वेतों के लिए ट्रेन, बस, होटल, अस्पताल, समुद्र तट, स्विमिंग पूल सभी अलग-अलग थे। अश्वेतों के लिए बने स्कूलों और अस्पतालों में उचित सुविधाएं नहीं थीं। अश्वेत लोग भयानक व्यवहार का विरोध भी नहीं कर सके। इस प्रकार, उन्हें बहुत कठिन और दयनीय जीवन जीने के लिए मजबूर होना पड़ा। नेल्सन मंडेला के प्रयासों के कारण ही उन्हें इस तरह की दमनकारी व्यवस्था से मुक्ति मिली। 

 

  1. सांप्रदायिकता क्या है? सांप्रदायिक लोगों की प्रमुख मान्यताएं क्या हैं?

उत्तर: “सांप्रदायिकता एक ऐसी स्थिति है जब एक विशेष समुदाय दूसरे समुदायों की कीमत पर अपने हितों को बढ़ावा देने की कोशिश करता है।”

सांप्रदायिक राजनीति इस विचार पर आधारित है कि धर्म सामाजिक समुदाय का प्रमुख आधार है। एक विशेष धर्म के अनुयायियों को एक समुदाय से संबंधित होना चाहिए। वहां मौलिक हित समान होने चाहिए। उनके बीच कोई भी अंतर हो सकता है, वह अप्रासंगिक है। सांप्रदायिकता में यह भी शामिल है कि जो लोग विभिन्न धर्मों का पालन करते हैं उनमें कुछ समानताएं होती हैं। ये सतही और सारहीन हैं। वहाँ हित अलग हैं और एक संघर्ष शामिल है। 

कभी-कभी सांप्रदायिकता इस धारणा की ओर ले जाती है कि विभिन्न धर्मों के लोग एक राष्ट्र के भीतर समान नागरिक के रूप में नहीं रह सकते। 

 

  1. वास्तविक जीवन में लोकतंत्र आर्थिक असमानताओं को कम करने में बहुत सफल प्रतीत नहीं होता है उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिए।

उत्तर:  अधिकांश लोकतंत्रों में बहुत कम संख्या में अति धनी लोगों को धन और आय का अत्यधिक अनुपातहीन हिस्सा प्राप्त होता है।

अमीर वर्ग का हिस्सा बढ़ रहा है, जबकि जो समाज में सबसे नीचे नहीं हैं, उन पर निर्भर रहने के लिए बहुत कम है। भारत में भी, हमारे मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा गरीब हैं और कोई भी दल अपना वोट खोना नहीं चाहेगा। फिर भी लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार गरीबी के सवाल को हल करने के लिए उतनी उत्सुक नहीं दिखती, जितनी उम्मीद की जाती है। कुछ अन्य देशों में स्थिति बहुत खराब है। बांग्लादेश में आधी से ज्यादा आबादी गरीबी में रहती है। कई गरीब देशों के लोग अब खाद्य आपूर्ति के लिए भी अमीर देशों पर निर्भर हैं। 

 

  1. भारत में प्रचलित जाति व्यवस्था की मूलभूत विशेषताओं का परीक्षण कीजिए।

उत्तर: भारत में प्रचलित जाति व्यवस्था की मूलभूत विशेषता निम्नलिखित हैं; 

(i)  राजनीतिक दलों का सामाजिक समूहों से जुड़ाव हमेशा खराब नहीं होता है।

 (ii)  समाज के कमजोर वर्ग वाले राजनीतिक दलों के संघ लोकतंत्र के लिए स्वस्थ हैं।

 (iii) राजनीतिक दलों के माध्यम से कमजोर वर्ग अपनी राय रखने और अपनी बेहतरी का मौका पाने के लिए एक साथ आते हैं।

 (iv) कुछ राजनीतिक दल सामाजिक समूहों से विकसित होते हैं। 

उदाहरण: DMK, AIADMK।

 (v) यह समाज का श्रेणीबद्ध व्यावसायिक विभाजन है।

 (vi) इसके चार मुख्य विभाग हैं- ब्राह्मण, क्षत्रिय, वश्य और शूद्र।

 (vii) यह वंशानुगत है।

 (viii) एक ही जाति समूह के सदस्यों ने एक सामाजिक समुदाय का गठन किया, जो समान व्यवसायों का पालन करते थे, जाति के भीतर शादी करते थे और दूसरी जाति के साथ नहीं मिलते थे।

 (ix) जाति व्यवस्था ‘बाहरी’ समूहों के बहिष्कार और भेदभाव पर आधारित थी जो अस्पृश्यता के अमानवीय व्यवहार के अधीन थे। 

 

  1. क्या जाति व्यवस्था खत्म हो रही है? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर: जाति व्यवस्था ने भारतीय समाज को अक्षुण्ण रखा है।  लेकिन वर्तमान में यह निम्नलिखित कारणों से समाप्त हो रहा है:

(1) 19वीं शताब्दी में ब्रह्म समाज, आर्य समाज आदि जैसे कई सामाजिक सुधार आंदोलन शुरू हुए। उन्होंने जाति व्यवस्था के खिलाफ प्रचार किया।

(2) परिवहन और संचार के साधनों के आगमन के साथ लोग काम की तलाश में और नए समाज में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने लगते हैं।  वहां वे दूसरी जाति के लोगों के साथ काम करते हैं।  इससे अपनी जाति के साथ संबंध रखने की एक और विशेषता का ह्रास होता है।

(3) अतीत में धार्मिक शिक्षा दी जाती थी और यह केवल उच्च तीन जातियों तक ही सीमित थी।  लेकिन बदलते समय के साथ धार्मिक शिक्षा समाप्त हो गई।

(4) प्रत्येक व्यक्ति को आधुनिक शिक्षा प्राप्त होने लगती है जिससे भेदभाव का ह्रास हुआ।

(5) बच्चे को पेशा देना जाति व्यवस्था की मुख्य विशेषताओं में से एक है। लेकिन औद्योगीकरण और आधुनिकीकरण के कारण नए व्यवसाय अस्तित्व में आए।  लोग नए व्यवसायों को अपनाना शुरू कर देते हैं जिससे जाति व्यवस्था की इस विशेषता का अंत हो गया है।

 

  1. साम्प्रदायिकता किस प्रकार भारतीय लोकतंत्र के लिए खतरा है? 

उत्तर: सांप्रदायिकता में धार्मिक पूर्वाग्रह, धार्मिक समुदायों की रूढ़िवादिता और अन्य धर्मों पर अपने धर्म की श्रेष्ठता में विश्वास शामिल है। एक सांप्रदायिक दिमाग अक्सर अपने ही धार्मिक समुदाय के राजनीतिक प्रभुत्व की खोज की ओर ले जाता है। धार्मिक आधार पर राजनीतिक लामबंदी सांप्रदायिकता का एक और लगातार रूप है।  चुनावी राजनीति में, इसमें अक्सर एक धर्म के वोटों के हितों या भावनाओं के लिए विशेष अपील शामिल होती है। कभी-कभी भारत में सांप्रदायिकता सांप्रदायिक हिंसा, दंगों और नरसंहार का सबसे बदसूरत रूप ले लेती है। सांप्रदायिक पूर्वाग्रह और प्रचार को रोजमर्रा की जिंदगी में काउंटर करने की जरूरत है और धर्म आधारित लामबंदी को राजनीति के क्षेत्र में गिना जाना चाहिए। 

 

  1. राजनीति में सांप्रदायिकता के विभिन्न रूपों की व्याख्या कीजिए।

उत्तर: राजनीति में सांप्रदायिकता एक समुदाय के दूसरे पर प्रभुत्व की प्रवृत्ति की ओर ले जाती है।  बहुसंख्यक समुदाय से दुश्मन, यह बहुसंख्यक प्रभुत्व का रूप ले लेता है। अल्पसंख्यक से संबंधित लोगों के लिए, यह एक अलग राजनीतिक इकाई बनाने की इच्छा का रूप ले सकता है। राजनीतिक क्षेत्र में एक धर्म के अनुयायियों को एक साथ लाने के लिए धार्मिक विचारों और भावनात्मक अपील और सादे भय का उपयोग होता है। चुनावी राजनीति में इसमें अक्सर एक धर्म के मतदाताओं के हितों या भावनाओं के लिए विशेष अपील शामिल होती है, जो दूसरे धर्म को वरीयता देती है। सांप्रदायिकता की सबसे आम अभिव्यक्ति रोजमर्रा की मान्यताओं में है।  इनमें नियमित रूप से धार्मिक पूर्वाग्रह, धार्मिक समुदायों की रूढ़िवादिता और दूसरे धर्मों पर अपने धर्म की श्रेष्ठता में विश्वास शामिल हैं। सांप्रदायिकता सांप्रदायिक हिंसा, दंगों और नरसंहार का सबसे बदसूरत रूप लेती है। 

 

  1. “भारत में जाति पदानुक्रम की पुरानी धारणाएँ टूट रही हैं ”- उपयुक्त उदाहरणों के साथ उत्तर कथन का समर्थन करें।

उत्तर: पुरानी जाति पदानुक्रम के अनुसार ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र ऊपर से नीचे तक सीढ़ी बनाते थे।  विभिन्न सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तनों ने इस पदानुक्रम को लगभग तोड़ दिया है। ब्राह्मणों का मुख्य व्यवसाय विभिन्न धार्मिक संस्कार करना था।  अब, कोई अन्य विभिन्न व्यवसायों में ब्राह्मणों को देख सकता है।  वे दुकानें और होटल चला रहे हैं। क्षत्रिय और वैश्य भी कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। शूद्र, जो कभी अछूत थे, अब राजनेता, डॉक्टर, प्रोफेसर हैं और वे अब सरकारी और निजी क्षेत्रों में विभिन्न सम्मानजनक पदों पर हैं। शहरीकरण और शिक्षा ने सभी जातियों के आधुनिक युवाओं के दिमाग में बदलाव लाया है और वे एक साथ रह रहे हैं और काम कर रहे हैं। 

 

  1. जीवन के विभिन्न पहलुओं का उल्लेख करें जिनमें भारत में महिलाओं के साथ भेदभाव या वंचित किया जाता है।

 उत्तर: जीवन के विभिन्न पहलू जिनमें भारत में महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता है:

  • शिक्षा: पुरुषों में 76 प्रतिशत की तुलना में महिलाओं में साक्षरता दर केवल 54 प्रतिशत है।  जब उच्च शिक्षा की बात आती है, तो लड़कों की तुलना में लड़कियों के एक छोटे अनुपात को उच्च शिक्षा के लिए जाने की अनुमति दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि माता-पिता अपने संसाधनों को अपने बेटों की शिक्षा पर खर्च करना पसंद करते हैं।
  • लिंग-अनुपात: भारत के कई हिस्सों में, माता-पिता बेटा पैदा करने की इच्छा से बालिकाओं का गर्भपात कराने के तरीके खोजते हैं।  इससे देश में बाल लिंगानुपात (प्रति हजार लड़कों पर बालिकाओं की संख्या) घटकर मात्र 919 रह गया है।
  • उच्च वेतन वाली नौकरियां: उच्च वेतन और मूल्यवान नौकरियों में काम करने वाली महिलाओं का अनुपात अभी भी पुरुषों की तुलना में कम है।
  • मजदूरी में असमानता: समान पारिश्रमिक अधिनियम, 1976 कहता है कि समान काम के लिए समान मजदूरी का भुगतान किया जाना चाहिए।  हालांकि, काम के लगभग सभी क्षेत्रों में, खेल और सिनेमा से लेकर कारखानों और खेतों तक, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम भुगतान किया जाता है, भले ही दोनों एक ही काम करते हों। 

 

  1. बताएं कि भारत में अभी भी जातिगत असमानताएं कैसे जारी हैं।

 उत्तर: समकालीन भारत से जाति लुप्त नहीं हुई है। यह निम्नलिखित तथ्यों को देखकर स्पष्ट किया जा सकता है:

  • राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) के अनुसार, भारत में जाति समूहों की औसत आर्थिक स्थिति अभी भी वैसी ही बनी हुई है जैसी पहले थी।  अधिकांश अमीर वर्ग उच्च जातियों के हैं, जबकि निम्न जाति के लोग आम तौर पर गरीब हैं।
  • संवैधानिक निषेध के बावजूद, देश में अभी भी बहुत से लोगों को अछूत माना जाता है।
  • अब भी ज्यादातर लोग अपनी ही जाति या जनजाति में शादी करते हैं।
  • राजनीतिक दल अक्सर उस निर्वाचन क्षेत्र में प्रचलित जाति के अनुसार अपने उम्मीदवार मैदान में उतारते हैं।  लोग जाति के आधार पर भी वोट करते हैं।